Personal Loan Settlement Loan Settlement Blog क्रेडिट कार्ड न्यूनतम देय

क्रेडिट कार्ड न्यूनतम देय

0 Comments 21:52
क्रेडिट कार्ड न्यूनतम देय


परिचय

क्रेडिट कार्ड बिल का शेष राशि, जो व्यक्ति अगर पूरे बिल का भुगतान नहीं कर पा रहा हो तो उसे बैंक को देनी होती है। न्यूनतम देय वह न्यूनतम राशि होती है जो व्यक्ति बैंक को देना होती है। यह आमतौर पर क्रेडिट कार्ड के बिल स्टेटमेंट के जारी होने की तारीख पर कुल बकाया राशि के 5% के रूप में निर्धारित की जाती है। हालांकि, कुछ मामलों में न्यूनतम देय में अतिरिक्त शुल्क जोड़े जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता अपनी खरीदारी को ईएमआई में बदलता है तो ब्याज राशि भी शामिल हो सकती है। इसके अलावा, अगर पिछले बिलों की कोई न चुकाई न्यूनतम शेष राशि होती है तो उसे भी जोड़ा जा सकता है।

न्यूनतम देय केवल वित्तीय संकट की स्थिति में असमर्थ होने के कारण अच्छी नहीं मानी जाती है। न्यूनतम भुगतान करने पर बचत ब्याज की अवधि का हानि हो जाती है। यद्यपि यहां कोई देरी शुल्क नहीं होता, लेकिन मूल राशि बढ़ती रहती है। सलाह दी जाती है कि या तो पूरी ईएमआई भुगतान करें या बिल का कोई भुगतान न करें। न्यूनतम देय के लिए नियमित भुगतान करने से उच्च ब्याज लागत जमा हो सकती है।

न्यूनतम देय के भुगतान से ब्याज-मुक्त अवधि की कमी होती है। पूरी राशि का भुगतान करने पर बैंक से ब्याज-मुक्त अवधि मिलती है। न्यूनतम भुगतान करने पर बची हुई राशि पर बैंक अतिरिक्त ब्याज लागू करती है।

नियमित रूप से केवल न्यूनतम देय भुगतान करने से बकाया राशि पर ब्याज जमा होता रहता है। न्यूनतम देय के भुगतान करने से समय के साथ ब्याज जमा होता है।

बैंक द्वारा ब्याज द्वारा कार्यान्वित किया जाता है, जिसका मतलब है कि केवल न्यूनतम देय भुगतान करके व्यक्ति प्रमुख राशि पर ब्याज जमा करेगा, जिससे और ब्याज लागत बढ़ेगी।

न्यूनतम देय केवल न्यूनतम राशि भुगतान करने के लंबे समय तक नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, जिनमें निम्नलिखितशामिल हैं:

उच्च ब्याज लागत: न्यूनतम देय के नियमित भुगतान से बाकी राशि पर उच्च ब्याज लागत जमा होती है। इससे ब्याज की खर्च बहुत बढ़ जाती है।

ब्याज-मुक्त अवधि की अनुपस्थिति: न्यूनतम भुगतान करने पर व्यक्ति को बैंक से ब्याज-मुक्त अवधि नहीं मिलती है। उम्र भर न्यूनतम देय के भुगतान से ब्याज की खर्च बढ़ती रहती है।

क्रेडिट लिमिट कमी: न्यूनतम भुगतान करने पर बैंक बकाया राशि तक क्रेडिट लिमिट कम कर सकता है या कार्ड को बहुत सारे चेतावनियों के बाद बंद कर सकता है।

मूल राशि पर ध्यान न देना: न्यूनतम देय का भुगतान मुख्य रूप से ब्याज खर्च करने (लगभग 70%) के साथ होता है और मूल राशि को कम करने (लगभग 30%) का प्रमुख ध्यान नहीं दिया जाता है।

न्यूनतम देय करने के फायदे

हालांकि, न्यूनतम देय करने के कोई महत्वपूर्ण और वास्तविक फायदे नहीं होते हैं, कुछ लोग इस विकल्प को महसूस करने के कारण पसंद करते हैं:

केवल ब्याज भुगतान: न्यूनतम देय का भुगतान करके सुनिश्चित किया जाता है कि केवल ब्याज भुगतान किया जाएगा, मूल राशि से छोटा हिस्सा कटेगा। इसके अलावा, न्यूनतम देय के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगते हैं।

क्रेडिट स्कोर की संरक्षण: समय पर कम से कम क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम राशि भुगतान करने से अनियमित क्रेडिट भुगतान के लिए क्रेडिट ब्यूरो को नकारात्मक रिपोर्ट नहीं मिलती है, जिससे क्रेडिट स्कोर संरक्षित रहता है।

निष्कर्ष

हालांकि, यदि वित्तीय प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं, तो तात्कालिक रूप से न्यूनतम देय भुगतान करना स्वीकार्य हो सकता है, लेकिन इसकी सीमाएं समझना महत्वपूर्ण है। न्यूनतम भुगतान करने से उच्च ब्याज लागत होती है और ब्याज-मुक्त अवधि खत्म हो जाती है। यदि व्यक्ति न्यूनतम देय पर आधिकारिक रूप से निर्भर हो रहा है, तो उसे अपने बजट को फिर से देखना, योजना बनाना और क्रेडिट कार्ड के बकाया को प्रबहाल करने के लिए व्यक्ति को विचार करना चाहिए। वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने और क्रेडिट कार्ड के भुगतान के संबंध में सचेत निर्णय लेने के द्वारा, व्यक्ति अपने वित्तीय दृष्टिकोण को बनाए रख सकता है।

नोएडा में लोन समाधान कंपनी – Persnalloansettlement.com

लोन समाधान के बारे में जानने के लिए – क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *